Sunday 23 February 2020

Direct Admission in MCA / BCA Colleges

एमसीए / बीसीए कॉलेजों में सीधे प्रवेश

BCA / MCA पाठ्यक्रम भारत में सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रम में से एक है। कई छात्र, जो कंप्यूटर के प्रति उत्साही हैं, इन पाठ्यक्रमों के लिए जाना पसंद करते हैं। यदि आप बीसीए / एमसीए में प्रवेश की तलाश कर रहे हैं तो आपकी जगह सही है। हम प्रबंधन / रिक्त सीटों के माध्यम से बीसीए / एमसीए में सीधे प्रवेश प्रदान कर रहे हैं। तो, भारत के शीर्ष BCA / MCA कॉलेजों में से एक में अपने प्रवेश का लाभ उठाएं।



बीसीए- बीसीए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो कंप्यूटर अनुप्रयोग अध्ययन से संबंधित है। यदि आप कंप्यूटर के प्रति उत्साही हैं, तो, यह कोर्स आपके लिए सही है। यह कोर्स तीन साल का है जिसमें छह सेमेस्टर शामिल हैं। यह कोर्स छात्र को कंप्यूटर सिस्टम और एप्लिकेशन में अपने कौशल और ज्ञान को सुधारने में मदद करता है। बैचलर डिग्री कोर्स में कंप्यूटर फंडामेंटल, सी प्रोग्रामिंग, सिस्टम एनालिसिस एंड डिजाइन, वेब डिजाइन और इंटरनेट प्रोग्रामिंग, विजुअल बेसिक, कंप्यूटर लेबोरेटरी और प्रैक्टिकल शामिल हैं। अगर आप कंप्यूटर के शौक़ीन हैं तो BCA 2020 एडमिशन के लिए आवेदन करें।


MCA- MCA एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है जिसे कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन करने के बाद ही किया जा सकता है। आईटी उद्योग में बढ़ती मांग के साथ कंप्यूटर अनुप्रयोग में कई नौकरियां एक स्तर तक बढ़ गई हैं, जो कई छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए चुनते हैं। MCA कोर्स एप्लीकेशन डेवलपमेंट, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और अन्य बुनियादी उपकरणों से संबंधित है ताकि यह छात्रों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाए। MCA तीन साल की अवधि का कोर्स है जिसमें छह सेमेस्टर शामिल होते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद इस क्षेत्र में नौकरी की कई संभावनाएं हैं और यह आपको आईटी उद्योग में अच्छे तकनीकी पद पर उतरने में मदद करता है। तो अब MCA 2020 प्रवेश के लिए आवेदन करें।


Name : Pramod Kumar
Skype : seoanalysts
Call Now +91 7209831889
Whatsapp + 91 7050599189

website : www.lemonwebtech.com

BCA / MCA में सीधे प्रवेश क्यों लें?

हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में कंप्यूटर की वृद्धि और विकास के बाद से कंप्यूटर अनुप्रयोग में बाजार और नौकरी की संभावनाओं का परिदृश्य बदल गया है। वित्तीय फर्मों से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक, बाजार में हर जगह सॉफ्टवेयर पेशेवरों की आवश्यकता होती है। बीसीए स्नातकों और एमसीए स्नातकोत्तर के लिए कई नौकरी के अवसर हैं क्योंकि कई आईटी कंपनियों को अपने काम के लिए कुशल छात्रों की आवश्यकता होती है। बाजार में विभिन्न प्रकार की कंपनियों में कई तरह की नौकरियां हैं। उनमें से कुछ हैं -


  • बैंकिंग- सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और आईटी विशेषज्ञों की आवश्यकता है
  • आईटी उद्योगों में- सॉफ्टवेयर डेवलपर, तकनीकी सहायता, सॉफ्टवेयर परीक्षण, नेटवर्किंग, सिस्टम रखरखाव, प्रोग्रामर आदि।
  • स्टॉक एक्सचेंज और वित्तीय कंपनियां- डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, कंप्यूटर सपोर्ट विशेषज्ञ आदि।
  • सरकारी एजेंसियां ​​और कंपनियां- रेलवे, रक्षा और कई अन्य मंत्रालय और विभाग।
  • कंसल्टेंसी- स्वतंत्र सलाहकार।
  • टीचिंग- कॉलेज और स्कूल में आप टीचिंग प्रोफेशन अपना सकते हैं।
  • ई-कॉमर्स- ये उत्पाद आधारित कंपनियां हैं और वे कुशल प्रोग्रामर और डेवलपर्स चाहते हैं।
  • ये BCA / MCA में संभावनाएं और अवसर हैं। बीसीए / एमसीए में सीधे प्रवेश आईटी क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अवसर का द्वार है।


बीसीए / एमसीए में प्रवेश के लिए योग्यता



  • अंग्रेजी में कोई भी धारा 10 +2 में अतिरिक्त विषय के रूप में उत्तीर्ण होती है।
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड जैसे SE ICSE ’, or CBSE’ या किसी अन्य राज्य के बोर्ड से न्यूनतम 45% या उससे अधिक के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • MCA (कंप्यूटर अनुप्रयोग का मास्टर)
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीसीए में स्नातक किया होना चाहिए।
  • स्नातक की डिग्री में 50% या उससे अधिक होना चाहिए।
  • बीसीए / एमसीए में सीधे प्रवेश पर अधिक जानकारी के लिए.

No comments:

Post a Comment

Best place to get all information about direct admission in engineering, BTECH, Medical, MBBS in Bangalore colleges. visit www.admissionseats.com